क्या आपने कभी सोचा है कि दुनिया भर में पढ़ी जाने वाली कुछ बेहतरीन पुस्तकों को हिंदी में भी अनुवादित किया गया है? इस लेख में हम आपको हिंदी में उपलब्ध 25 विश्व-प्रसिद्ध अनुवादित पुस्तकों के बारे में बताएंगे, जो कि अपने आप में पुस्तक प्रेमियों के लिए किसी अमूल्य निधि से काम नहीं है। Check World famous translated books (Literature, novels, fiction, non-fiction, self-help etc. ) in Hindi, which includes 1984 by George Orwell, Man’s Search For Meaning by Viktor E Frankl, seven habits of highly effective people by Stephen Covey, The Alchemist by Paulo Coelho, Rich Dad Poor Dad by Robert Kiyosaki, The Great Gatsby by F. Scott Fitzgerald and many more world-famous books which are now available in Hindi translation.

हालांकि हिंदी साहित्य विश्व के समृद्ध साहित्यो में से एक है, परंतु साथ ही हमें अन्य देशों के उत्कृष्ट विचारकों, पुस्तकों, रचनाओं आदि को उचित महत्व देने में कोताही नहीं बरतनी चाहिए। विश्व के किसी भी देश का एक अच्छा साहित्य, सम्मान का पात्र है। और यदि इस प्रकार की अत्यंत उच्च कोटि की पुस्तकें आपकी अपनी भाषा हिंदी में उपलब्ध हो तो यह कई पुस्तक प्रेमियों के लिए किसी सपने के सच होने से कम नहीं होगा।

विगत10-15 वर्षों में हिंदी भाषा मात्र एक अनौपचारिक भाषा बन कर रह गई है तथा औपचारिक रूप से हिंदी के उपयोग में अत्यंत कमी आई है। नई हिंदी पुस्तकों का प्रकाशन तो लगभग थम सा ही गया था, परंतु हाल ही के कुछ वर्षों में हिंदी भाषा के अपनी साहित्य में कुछ हलचल देखी गई है। साथ ही विश्व की कुछ उत्कृष्ट पुस्तकों का अनुवाद हिंदी में होना भी बढ़ गया है। यह उन लोगों के लिए एक बड़ा अवसर है जो हिंदी बोलते हैं और पढ़ते हैं, क्योंकि यह उन्हें दुनिया भर के महान लेखकों और विचारकों के कार्यों तक पहुंच प्रदान करता है। हालांकि इसमें विशुद्ध व्यापारिक दृष्टिकोण का अधिक योगदान है, क्योंकि अधिक पसंद होने वाली रचनाएं अब विश्व की शीर्ष की कुछ प्रमुख भाषाओं में भी उपलब्ध होने लगी हैं, जिससे की वे अधिक से अधिक लाभ कमा सकें।

यदि आप हिंदी में अनुवादित पुस्तकों की तलाश में हैं, तो आप इनमें से किसी एक पुस्तक को चुन सकते हैं। आप निश्चित रूप से निराश नहीं होंगे!

अनुवादित हिंदी पुस्तकों के मूल नाम:

आइए सर्वप्रथम हम इन 25 पुस्तकों की सूची देखते हैं जो विश्व की किसी अन्य भाषा से हिंदी में अनुवादित की गई हैं :-

हिंदी शीर्षकमूल शीर्षकलेखक
1. विक्टर ई. फ्रेंकल कृत जीवन के अर्थ की तलाश में मनुष्यMan’s Search for MeaningViktor E. Frankl
2. जॉर्ज ऑरवेल कृत उन्नीस सौ चैरासी (1984)Nineteen Eighty-Four (1984)George Orwell
3. स्टीफन कोवे कृत अति प्रभावकारी लोगों की 7 आदतेंThe 7 Habits of Highly Effective PeopleStephen Covey
4. पोलो कोहेलो कृत द अलकेमिस्टThe AlchemistPaulo Coelho
5. रॉबर्ट कियोसाकी कृत रिच डैड पुअर डैडRich Dad Poor DadRobert Kiyosaki
6. एफ. स्कॉट फिट्सगेराल्ड कृत महान गटस्वीThe Great GatsbyF. Scott Fitzgerald
7. वीएस नायपॉल कृत 1. भारत एक आहत सभ्यता तथा 2. एन एरिया ऑफ डार्कनेस : उनकी नजर में भारत
  1. India: A Wounded Civilization
  2. An Area of Darkness: His Discovery of India
V.S. Naipaul
8. ऐनी फ्रैंक कृत एक युवा लड़की की डायरीThe Diary of a Young GirlAnne Frank
9. स्टीफन हॉकिंग्स कृत समय का संक्षिप्त इतिहासA Brief History of TimeStephen Hawking
10. सिगमंड फ्रायड कृत फ्रायड मनोविश्लेषणFreud and PsychoanalysisSigmund Freud
11. हर्मन् हेस कृत सिद्धार्थSiddharthaHermann Hesse
12. राजीव मल्होत्रा कृत भारत विखंडनBreaking IndiaRajiv Malhotra
13. डॉ. जोसेफ मरफी कृत आपके अवचेतन मन की शक्तिThe Power of Your Subconscious MindDr. Joseph Murphy
14. मैकेन मैकडोनाल्ड कृत समय का प्रबंधनTime ManagementMacken McDonald
15. ब्रायन ट्रेसी कृत सबसे मुश्किल काम सबसे पहलेEat That Frog!Brian Tracy
16. रोबिन शर्मा कृत सन्यासी जिसने अपनी संपत्ति बेच दीThe Monk Who Sold His FerrariRobin Sharma
17. खालिद हुसैनी कृत द काईट रनरThe Kite RunnerKhaled Hosseini
18. डेल कार्नेगी कृत लोक व्यवहार- मित्र बनाने और लोगों को प्रभावित करने की कलाHow to Win Friends and Influence PeopleDale Carnegie
19. डोमिनिक लैपियर एवं लैरी कोलिंस कृत आजादी आधी रात कोFreedom at MidnightDominique Lapierre and Larry Collins
20. मैलकम ग्लैडवैल कृत आउटलायर्सOutliers: The Story of SuccessMalcolm Gladwell
21. हिटलर कृत मेरा संघर्ष (मीन कैंफ)Mein KampfAdolf Hitler
22. रौन्दा बर्न कृत रहस्य – द सीक्रेटThe SecretRhonda Byrne
23. जॉर्ज ऑरवेल कृत एनिमल फ़ार्म Animal FarmGeorge Orwell
24. अगाथा क्रिस्टी कृत एंड देन देयर वर ननAnd Then There Were NoneAgatha Christie
25. बेंजामिन फ्रैंकलिन की आत्मकथाThe Autobiography of Benjamin FranklinBenjamin Franklin

ध्यान दें: कुछ पुस्तकों के शीर्षक का हिंदी अनुवाद थोड़ा भिन्न हो सकता है, जैसे कि “द अलकेमिस्ट” को “रसायनज्ञ” भी कहा जाता है।

 

“और यदि इस प्रकार की अत्यंत उच्च कोटि की पुस्तकें आपकी अपनी भाषा हिंदी में उपलब्ध हो तो यह कई पुस्तक प्रेमियों के लिए किसी सपने के सच होने से कम नहीं होगा।”

हिंदी में उपलब्ध 25 विश्व-प्रसिद्ध अनुवादित पुस्तकें || World famous translated books in Hindi

आइए जानते हैं, इन बेस्टसेलर पुस्तकों के बारे में:-

#1. विक्टर ई. फ्रेंकल कृत जीवन के अर्थ की तलाश में मनुष्य

यह एक तेज गति से पढ़ी जाने वाली पुस्तक है, जिसकी 1.2 करोड़ से अधिक कॉपी दुनिया भर में बेची जा चुकी हैं। इस पुस्तक में मनोचिकित्सक विक्टर फ्रैंकल के इस संस्मरण ने नाजी मृत्यु शिविरों में जीवन के विवरण और इस दौरान आध्यात्मिक अस्तित्व के विवरण द्वारा एक नए रूप में इस प्रेरणादायक कहानी को प्रस्तुत किया गया है। अपने अनुभव और उनके मरीजों की कहानियों के आधार पर, फ्रैंकल का तर्क है कि हम पीड़ा से बच नहीं सकते हैं, लेकिन हम इसका चयन कर सकते हैं, कि इसका सामना कैसे किया जाए, इसमें नए अर्थ ढूंढें जाएं, और नए उद्देश्य के साथ आगे बढ़ा जाए। उनके सिद्धांत का हृदय-मूल, जिसे लोगोथेरेपी के नाम से जाना जाता है, यह एक दृढ़ विश्वास है कि मनुष्य की प्राथमिक इच्छा खुशी नहीं है बल्कि हम जीवन में सिर्फ वही करना चाहते हैं, जो सार्थक हो। जीवन में मनुष्य द्वारा सतत रूप से अर्थ की तलाश में यह अमेरिका में सबसे प्रभावशाली किताबों में से एक बन गई है।

एक लेख के अनुसार युद्ध से पहले फ्रेंकल ने किशोरों के लिए वियना में आत्महत्या रोकथाम केंद्र स्थापित किए, और उन्हें जीवन में अपना अनूठा अर्थ खोजने में मदद करने की कोशिश की।

क्यों पढ़ें:

  1. जीवन के कठिन क्षणों क्यों कुछ हार मान लेंगे, और कुछ जीवित रहने की आशा रखते हैं, तथा जीवन में सदा एक उद्देश्य के साथ आगे बढ़ते हैं। यह पुस्तक एक सकारात्मक तरीके से उत्तेजित विचार है, जो आपको आपके जीवन की कठिन घड़ी में भी जीवन के एक उद्देश्य के साथ आगे बढ़ने की प्रेरणा देगी।

  2. यह पुस्तक आपको विश्वास दिलाती है कि कठिन परिस्थितियों से कोई फर्क नहीं पड़ता, अगर आप अपनी पूरी कोशिश करते हैं और अपनी आंतरिक शक्ति बरकरार रखते हैं, तो चीजें बेहतर हो सकती हैं।

  3. फ्रेंकल कहते हैं की जीवन की कठिन घड़ियों में जब हम परिस्थितियां नहीं बदल सकते, उस स्थिति में किस प्रकार से अपने आप को बदल कर धीरे धीरे परिस्थितियों को ही बदल सकते हैं।

  4. हर वह व्यक्ति जो जीवन के कठिन समय से गुजरते हुए दोबारा एक शानदार वापसी करना चाहता है, उसे यह पुस्तक अवश्य पढ़नी चाहिए।

Flipkart

अमेज़ॅन इंडिया

Amazon .com (यूएस / ग्लोबल के लिए)

#2. जॉर्ज ऑरवेल कृत उन्नीस सौ चैरासी (1984)

1984 नाम का यह उत्कृष्ट उपन्यास एरिक ऑथर ब्लेयर द्वारा लिखा गया था जिन्हें उनके लेखकीय नाम “जॉर्ज ऑरवेल” के नाम से ही दुनिया भर में जाना जाता है। जॉर्ज ऑरवेल का जन्म 1903 में भारत के मोतिहारी, बिहार में हुआ था तथा उन्होंने ब्रिटेन में शिक्षा ग्रहण की थी, वे साम्राज्यवाद के खिलाफ थे। 1949 में इस उपन्यास के प्रकाशित होने के 6 महीने बाद ही 1950 में 46 वर्ष की उम्र में जॉर्ज ऑरवेल का निधन हुआ। 1948 में लिखा गया यह उपन्यास आश्चर्यजनक एवं नाटकीय रूप से आज भी उतना ही प्रासंगिक है हालांकि यह अत्यंत दुखद है।

“बिग ब्रदर इज वाचिंग” नमक टर्म आपने शायद सुनी ही होगी, यह इसी उपन्यास की देन है।

1984 में जीवंत रूप से दिखाया गया है कि किस प्रकार सरकार द्वारा आम नागरिक के जीवन में किस प्रकार से ऑडियो विजुअल या टेलीविजन द्वारा सतत निगरानी रखकर उसकी निजता को सदा के लिए खत्म किया जाता है, किस प्रकार से नौकरशाही जीवन को संचालित करती है तथा इस प्रकार की दुनिया का अनजाना किंतु एक दु:स्वप्न की तरह खतरनाक चित्र प्रस्तुत करती है, यह उपन्यास जॉर्ज ऑरवेल के विलक्षण विवेक का परिणाम है जो सरकारों द्वारा क्रूर दमन के इतिहास के साथ ही आधुनिक तकनीकों का उपयोग कर इस भयानक सपने को दुनिया के सामने इस पुस्तक के रूप में रखता है, जो दुखद रूप से आज भी प्रासंगिक है।

इस प्रकार के विशुद्ध अंग्रेजी भाषा के तथा कई जटिल मुहावरे, सांकेतिक वाक्य आदि के साथ हिंदी में अनुवाद करना एक कठिन कार्य है, जिसे बखूबी किया गया है।

क्यों पढ़ें:

  • वर्तमान समय में मात्र आपके देश की सरकार ही नहीं, अपितु विश्व का कोई भी देश आप पर सतत निगरानी बनाए रख सकता है, देशों के अलावा कई एजेंसियां सॉफ्टवेयर कंपनी जैसे की फेसबुक, गूगल, टि्वटर आदि भी आप की एक नशे के सामान आदत जिसका नाम मोबाइल फोन है, के तथा इंटरनेट के द्वारा आप की गतिविधियों ही नहीं बल्कि आपके दिमाग में क्या पनप रहा है, इस बात की भी निगरानी की जा रही है। अतः यह पुस्तक वर्तमान समय में बहुत हद तक प्रासंगिक है।

Flipkart

अमेज़ॅन इंडिया

Amazon .com (यूएस / ग्लोबल के लिए) ( वर्तमान में उपलब्ध नहीं )

#3. स्टीफन कोवे कृत अति प्रभावकारी लोगों की 7 आदतें

यह पुस्तक 7 सिद्धांतों का एक समूह प्रस्तुत करती है जो आपको सफलता प्राप्त करने और जीवन में अधिक प्रभावी बनने में मदद कर सकते हैं। इनमें सक्रियता, प्रभावी ढंग से संवाद करने की क्षमता, दूसरों के साथ सहयोग करने की क्षमता, और लगातार सीखने और बढ़ने की इच्छा शामिल हैं।

क्यों पढ़ें:

यह पुस्तक आपको अपने जीवन के सभी क्षेत्रों में अधिक प्रभावी बनने में मदद कर सकती है, चाहे वह आपका व्यक्तिगत जीवन हो, व्यावसायिक जीवन हो या सामाजिक जीवन। यह आपको अपने लक्ष्यों को निर्धारित करने, उन्हें प्राप्त करने के लिए योजना बनाने और उन्हें हासिल करने के लिए आवश्यक कौशल विकसित करने में मदद करेगा।

#4. पाओलो कोएलो कृत द अलकेमिस्ट

यह पुस्तक एक युवा चरवाहे, सैंटियागो की कहानी है जो अपने सपनों को पूरा करने के लिए स्पेन से मिस्र तक की यात्रा पर निकलता है। रास्ते में, वह कई लोगों से मिलता है जो उसे जीवन के बारे में महत्वपूर्ण सबक सिखाते हैं और उसे अपने सपनों को कभी नहीं छोड़ने के लिए प्रेरित करते हैं।

क्यों पढ़ें:

यह पुस्तक एक प्रेरणादायक कहानी है जो आपको अपने सपनों को पूरा करने और जीवन में अपनी किस्मत बनाने के लिए प्रेरित करेगी। यह आपको सिखाएगी कि जीवन में कठिनाइयों का सामना कैसे करें और उनसे कैसे पार पाएं।

#5. रॉबर्ट कियोसाकी कृत रिच डैड पुअर डैड

यह पुस्तक दो पिताओं की कहानी है – एक अमीर पिता और एक गरीब पिता – और वे अपने बच्चों को पैसे के बारे में क्या सिखाते हैं। अमीर पिता अपने बच्चों को सिखाता है कि पैसे कैसे कमाए जाएं और उन्हें कैसे बचाया जाए, जबकि गरीब पिता अपने बच्चों को सिखाता है कि कड़ी मेहनत करें और पैसे बचाएं।

क्यों पढ़ें:

यह पुस्तक आपको पैसे के बारे में महत्वपूर्ण सबक सिखाएगी और आपको आर्थिक रूप से स्वतंत्र बनने में मदद करेगी। यह आपको सिखाएगा कि पैसे कैसे कमाए जाएं, उन्हें कैसे बचाया जाए और उन्हें कैसे निवेश किया जाए।

#6. एफ. स्कॉट फिट्सगेराल्ड कृत महान गटस्वी

यह पुस्तक 1920 के दशक के अमेरिका में स्थापित एक क्लासिक उपन्यास है। यह एक युवा व्यक्ति, निक Carraway की कहानी है जो न्यूयॉर्क शहर में जाता है और एक अमीर आदमी, Jay Gatsby से दोस्ती करता है। Gatsby एक रहस्यमय व्यक्ति है जो Daisy Buchanan नाम की एक महिला से प्यार करता है।

क्यों पढ़ें:

यह पुस्तक अमेरिकी सपने के बारे में एक शक्तिशाली कहानी है और यह आपको 1920 के दशक के अमेरिकी समाज की एक झलक प्रदान करती है। यह आपको प्यार, धन और सफलता के बारे में सोचने पर मजबूर करेगा।

#7. ऐनी फ्रैंक कृत एक युवा लड़की की डायरी

यह पुस्तक ऐनी फ्रैंक की डायरी है, जो एक युवा यहूदी लड़की थी जो द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान नाजियों से छिप गई थी। वह दो साल तक एम्स्टर्डम में एक अटारी में अपने परिवार के साथ रही, और उस दौरान उसने एक डायरी रखी जिसमें उसने अपने विचारों, भावनाओं और अनुभवों को दर्ज किया।

क्यों पढ़ें:

ऐनी फ्रैंक की डायरी युद्ध, अविश्वास और भेदभाव के बीच आशा और मानवता का एक शक्तिशाली प्रमाण है। यह आपको ऐनी फ्रैंक के जीवन की एक झलक देगा और आपको सिखाएगा कि कठिन परिस्थितियों में भी आशा कैसे बनाए रखी जाए।

#8. स्टीफन हॉकिंग्स कृत समय का संक्षिप्त इतिहास

यह पुस्तक सैद्धांतिक भौतिक विज्ञानी स्टीफन हॉकिंग द्वारा लिखी गई है। इसमें ब्रह्मांड की उत्पत्ति और भविष्य के बारे में हॉकिंग के विचारों के साथ-साथ बिग बैंग, ब्लैक होल और समय की प्रकृति के बारे में बताने का प्रयास किया गया है। पुस्तक आसान भाषा का इस्तेमाल कर जटिल विषय बताती है।

क्यों पढ़ें:

समय और ब्रह्मांड के रहस्यों की खोज करने में यदि रुचि हो तो यह पुस्तक आपके लिए है। यह ब्रह्मांड के काम करने के तरीके के बारे में आपकी समझ को चुनौती और विस्तारित करेगा।

#9. सिगमंड फ्रायड कृत फ्रायड मनोविश्लेषण

सिगमंड फ्रायड मनोविश्लेषण के जनक हैं, जो मनोविज्ञान का एक स्कूल है जो अचेतन मन की शक्ति पर केंद्रित है। इस पुस्तक में उनके सबसे महत्वपूर्ण कार्यों में से कुछ का संग्रह है और मनोविश्लेषण के सिद्धांत को प्रस्तुत करता है।

क्यों पढ़ें:

यदि आप मनोविज्ञान में रुचि रखते हैं या मानव मन को बेहतर ढंग से समझना चाहते हैं, तो यह पुस्तक आपके लिए है। अचेतन मन और हमारे व्यवहार पर इसके प्रभाव के बारे में जानने के लिए यह एक उत्कृष्ट संसाधन है।


#10. हर्मन् हेस कृत सिद्धार्थ

यह पुस्तक सिद्धार्थ नाम के एक युवक की कहानी है जो ज्ञान की खोज में यात्रा करता है। रास्ते में, वह कई शिक्षकों और गुरुओं से मिलता है, और वह विभिन्न दर्शन और जीवन शैली का अनुभव करता है। अंत में सिद्धार्थ को ज्ञानोदय प्राप्त होता है।

क्यों पढ़ें:

बोद्धिक खोज, आंतरिक शांति, और आत्मज्ञान की आकांक्षा रखने वालों के लिए ये महत्वपूर्ण किताब है। यह आपको जीवन के अर्थ के बारे में सोचने और आध्यात्मिक विकास मार्ग में अंतर्दृष्टि देने में मदद करेगी।

#11. डॉ. जोसेफ मरफी कृत आपके अवचेतन मन की शक्ति

यह पुस्तक सकारात्मक सोच और आत्म-विश्वास की शक्ति का पता लगाती है। मर्फी बताते हैं कि कैसे आपके विचार और विश्वास आपके जीवन को आकार दे सकते हैं, और आपके अवचेतन मन का उपयोग करके आप अपने लक्ष्यों को प्राप्त कर सकते हैं और अपने जीवन को बदल सकते हैं।

क्यों पढ़ें:

यह पुस्तक आपको अपनी क्षमता का एहसास करने और वह जीवन बनाने में मदद कर सकती है जो आप चाहते हैं। यह आपको सिखाएगा कि अपनी मानसिकता को कैसे बदलें, अपने लक्ष्यों को कैसे सेट करें, और उन लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए आवश्यक कदम कैसे उठाएं।

#12. मैकेन मैकडोनाल्ड कृत समय का प्रबंधन

यह पुस्तक आपको कार्य को अधिक कुशलता से प्रबंधित करने के लिए रणनीति प्रदान करती है। इसमें समय प्रबंधन सिद्धांतों, लक्ष्य निर्धारण तकनीकों और प्राथमिकता वाले कार्यों को बनाने के बारे में जानकारी शामिल है। मैकडोनाल्ड दक्षता बढ़ाने पर जोर देता है ताकि आप अधिकतम परिणाम के लिए कम समय में ज्यादा काम कर सकें।

क्यों पढ़ें:

यह उन लोगों के लिए एक उपयोगी मार्गदर्शिका है जो अभिभूत महसूस करते हैं या जिनके पास करने के लिए बहुत कुछ है और बहुत कम समय है। यह पुस्तक आपको अपना समय अधिक प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने और अधिक उत्पादक बनने में मदद करेगी।

#13. ब्रायन ट्रेसी कृत सबसे मुश्किल काम सबसे पहले

ट्रेसी उत्पादकता के बारे में एक महत्वपूर्ण सिद्धांत पर केंद्रित है: उन कार्यों को प्राथमिकता देना जो सबसे महत्वपूर्ण और चुनौतीपूर्ण हैं। वह उत्पादकता को बेहतर बनाने के लिए समय प्रबंधन, लक्ष्य निर्धारण और कार्य प्रतिनिधिमंडल की तकनीक भी प्रदान करता है।

क्यों पढ़ें:

यह पुस्तक आपको काम को टालना बंद करने और उन कार्यों को करने में मदद करेगी जिनसे सबसे अधिक फर्क पड़ता है। यह पुस्तक आपको अधिक उत्पादक बनने और कम समय में अधिक काम करने में मदद करेगी।

#14. रोबिन शर्मा कृत सन्यासी जिसने अपनी संपत्ति बेच दी

यह पुस्तक जूलियन मेंटल की कहानी बताती है, जो एक सफल वकील है जो एक असंतोषजनक और तनावपूर्ण जीवन जी रहा है। दिल का दौरा पड़ने के बाद, वह अपनी सारी संपत्ति बेचने और अपने जीवन के उद्देश्य को खोजने के लिए भारत की यात्रा करने का फैसला करता है।

क्यों पढ़ें:

यह पुस्तक आपको दिखाएगी कि एक पूर्ण और सार्थक जीवन जीना कैसे संभव है। यह आपको एक सरल, अधिक संतुलित जीवन जीने के लिए प्रेरित करेगा, और आपको अपने स्वयं के सपनों का पीछा करने के लिए साहस प्रदान करेगा।

#15. खालिद हुसैनी कृत द काईट रनर

यह पुस्तक अमीर और हसन नाम के दो लड़कों की दोस्ती की कहानी है जो अफगानिस्तान में रहते हैं। यह कहानी दोस्ती, वफादारी, विश्वासघात और प्रायश्चित के बारे में है।

क्यों पढ़ें:

यह एक दिल को छू लेने वाली कहानी है जो आपको अफगानिस्तान की संस्कृति और लोगों के बारे में जानकारी देगी। यह आपको दोस्ती के महत्व और जीवन के कठिन समय में भी आशा बनाए रखने के बारे में सिखाएगी।

#16. डेल कार्नेगी कृत लोक व्यवहार- मित्र बनाने और लोगों को प्रभावित करने की कला

यह पुस्तक आपको सिखाती है कि कैसे लोगों के साथ बेहतर संबंध बनाएं और उन्हें प्रभावित करें। इसमें लोगों को समझने, उनसे प्रभावी ढंग से संवाद करने और उन्हें आपके पक्ष में करने की तकनीकें शामिल हैं।

क्यों पढ़ें:

यह पुस्तक उन लोगों के लिए उपयोगी है जो अपने सामाजिक कौशल को बेहतर बनाना चाहते हैं और अपने जीवन के सभी क्षेत्रों में अधिक सफल बनना चाहते हैं।

#17. डोमिनिक लैपियर एवं लैरी कोलिंस कृत आजादी आधी रात को

यह पुस्तक भारत की स्वतंत्रता की कहानी है। इसमें भारत के स्वतंत्रता संग्राम के प्रमुख घटनाओं और नेताओं का वर्णन है।

क्यों पढ़ें:

यह पुस्तक आपको भारत के स्वतंत्रता संग्राम के बारे में जानकारी देगी और आपको उन वीरों और नेताओं के बारे में प्रेरित करेगी जिन्होंने भारत को स्वतंत्रता दिलाने के लिए अपना जीवन बलिदान कर दिया।

#18. मैलकम ग्लैडवैल कृत आउटलायर्स

यह पुस्तक उन लोगों के बारे में है जो अपने क्षेत्र में अत्यधिक सफल होते हैं। ग्लैडवैल बताते हैं कि सफलता केवल प्रतिभा और कड़ी मेहनत का परिणाम नहीं है, बल्कि यह भाग्य, अवसर और सामाजिक वातावरण से भी प्रभावित होती है।

क्यों पढ़ें:

यह पुस्तक आपको सफलता के बारे में सोचने का एक नया तरीका देगी और आपको दिखाएगी कि आप अपनी सफलता की संभावनाओं को कैसे बढ़ा सकते हैं।

#19. वीएस नायपॉल कृत भारत एक आहत सभ्यता तथा एन एरिया ऑफ डार्कनेस : उनकी नजर में भारत

यह पुस्तक दो खंडों में विभाजित है। पहले खंड में, नायपॉल भारत की सभ्यता और संस्कृति की आलोचना करते हैं। दूसरे खंड में, वे भारत के अंधेरे पक्ष का वर्णन करते हैं, जिसमें गरीबी, भ्रष्टाचार और सामाजिक बुराइयां शामिल हैं।

क्यों पढ़ें:

यह पुस्तक आपको भारत के बारे में एक अलग दृष्टिकोण देगी और आपको उन समस्याओं के बारे में सोचने पर मजबूर करेगी जो भारत को आज भी झेलनी पड़ रही हैं।

#20. राजीव मल्होत्रा कृत भारत विखंडन

यह पुस्तक भारत के विभाजन के बारे में है। मल्होत्रा विभाजन के कारणों और परिणामों का विश्लेषण करते हैं और भारत के भविष्य के लिए इसके निहितार्थों पर चर्चा करते हैं।

क्यों पढ़ें:

यह पुस्तक आपको भारत के विभाजन के बारे में जानकारी देगी और आपको उन गलतियों से सीखने में मदद करेगी जो अतीत में हुई थीं।

#21. हिटलर कृत मेरा संघर्ष (मीन कैंफ)

यह पुस्तक एडॉल्फ हिटलर की आत्मकथा है, जिसे उन्होंने जेल में रहते हुए लिखा था। इसमें उनके राजनीतिक विचारों, नाजी पार्टी के उदय और जर्मनी के भविष्य के लिए उनकी योजनाओं का वर्णन है।

क्यों पढ़ें:

यह पुस्तक आपको हिटलर के जीवन और विचारों की एक आंतरिक झलक देती है। यह आपको नफरत और नरसंहार की मानसिकता को समझने में मदद करेगा जिसने बीसवीं सदी के मध्य को आकार दिया।

#22. रौन्दा बर्न कृत रहस्य – द सीक्रेट

यह पुस्तक सकारात्मक सोच की शक्ति को व्यक्त करती है। पुस्तक में बताया गया है कि आपके अंदर ब्रह्मांड को आकर्षित करके आपके सपनों को साकार करने की शक्ति है। इसे ‘आकर्षण के नियम’ के समर्थन के रूप में देखा जाता है।

क्यों पढ़ें:

यदि आप अपने जीवन में बेहतर चीजों को आकर्षित करने की उम्मीद कर रहे हैं तो यह किताब आपके लिए है। यह आपको अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने का तरीका और आपकी सोच से अपना सर्वश्रेष्ठ जीवन जीने का तरीका बताती है।

#23. जॉर्ज ऑरवेल कृत एनिमल फ़ार्म

यह एक व्यंग्यात्मक उपन्यास है जो सोवियत संघ में जोसेफ स्टालिन के उत्थान को एक रूपक मानवरूपी जानवरों के विद्रोह के माध्यम से दर्शाता है। यह राजनीतिक सत्ता, तानाशाही और अधिनायकवाद के विचारों की पड़ताल करती है।

क्यों पढ़ें:

‘एनिमल फार्म’ आपको अधिनायकवाद के खतरों के बारे में बताता है और किसी नेता का बिना सवाल किए अनुसरण करने के परिणामों को दर्शाता है।

#24. अगाथा क्रिस्टी कृत एंड देन देयर वर नन

यह क्लासिक अगाथा क्रिस्टी रहस्य उपन्यास एक अलग-थलग द्वीप पर 10 लोगों को एक साथ लाता है। उनके आने के तुरंत बाद मेहमान रहस्यमय तरीके से मरने लगते हैं। उपन्यास में रहस्य को सुलझाने का प्रयास करने वाले जासूस के कदमों का अनुसरण किया गया है।

क्यों पढ़ें:

अगर आप रहस्य, सस्पेंस और ‘whodunnit’ शैली की कहानियों के प्रशंसक हैं, तो यह किताब आपके लिए है। अगाथा क्रिस्टी रहस्य को जीवंत करती हैं, जिसमें हर मोड़ पर चतुर पहेलियां और आश्चर्यजनक निष्कर्ष होते हैं।

#25. बेंजामिन फ्रैंकलिन की आत्मकथा

बेंजामिन फ्रैंकलिन अमेरिकी इतिहास में सबसे प्रमुख हस्तियों में से एक था – एक आविष्कारक, लेखक और राजनेता। उनकी आत्मकथा अमेरिका के प्रारंभिक वर्षों का पहला विवरण प्रदान करती है और 13 गुणों का एक प्रणालीगत विकास प्रस्तुत करती है जिसे फ्रैंकलिन मानते थे कि उनके नैतिक चरित्र को परिभाषित किया गया था।

क्यों पढ़ें:

बेंजामिन फ्रैंकलिन का जीवन प्रेरणादायक है और उनकी आत्मकथा इतिहास के महान दस्तावेजों में से एक है। यह पुस्तक आपको ‘अमेरिकन ड्रीम’ की संकल्पना प्रदान करती है और महत्वाकांक्षा व कड़ी मेहनत के मूल्यों का महत्व बताती है।

अतिरिक्त जानकारी:

  • आप इन पुस्तकों को ऑनलाइन या ऑफलाइन किताबों की दुकानों से खरीद सकते हैं।
  • आप इन पुस्तकों को अपनी स्थानीय लाइब्रेरी से भी उधार ले सकते हैं।
  • आप ऑनलाइन कई वेबसाइटों से इन पुस्तकों के मुफ्त ई-बुक संस्करण भी डाउनलोड कर सकते हैं।

निष्कर्ष

हिंदी में अनुवादित पुस्तकें उन लोगों के लिए एक शानदार संसाधन हैं जो हिंदी बोलते हैं और पढ़ते हैं। वे आपको दुनिया भर के महान लेखकों और विचारकों के कार्यों तक पहुंच प्रदान करते हैं और आपको निश्चित रूप से प्रेरित और मनोरंजित करेंगी।