page contents हिंदी दिवस पर क्या आप इन 5 आसान तरीकों को उपयोग में लाकर हिंदी की वृद्धि में अपना योगदान देंगे?

हिंदी दिवस पर क्या आप इन 5 आसान तरीकों को उपयोग में लाकर हिंदी की वृद्धि में अपना योगदान देंगे?

पांच आसान कदम, जो हिंदी की स्थिति सुदृढ़ करेंगे!




वर्तमान में हिंदी की स्थिति किसी से छिपी नहीं है, यदि हिंदी की स्थिति में सुधार के लिए कोई भी कदम उठाने की जरूरत है, तो यह जिम्मेदारी हम सभी की है। स्थिति इस हद तक पहुंच चुकी है, कि हिंदी भाषी क्षेत्र में कई घरों में हिंदी पेपर का आना सालों पहले बंद हो चुका है। लगभग सभी मध्यमवर्गीय परिवारों के बच्चे अंग्रेजी माध्यम के स्कूलों में शिक्षा ले रहे हैं। बच्चों को तो छोड़िए, अधिकतर युवाओं को साल की हिंदी महीनों के नाम भी याद नहीं है।


फोन पर बात करते हैं, तो अधिकतर "अंग्रेजी के लिए एक का बटन ही दबता है"। ध्यान कीजिए पिछली बार आपने अपनी डायरी में या सोशल मीडिया पर या कहीं और हिंदी भाषा में कुछ लिखा हो। हिंदी में पढ़ना तो हम अधिक हम सभी जानते हैं, मगर लिखना तो बंद ही हो गया है।


कहने का तात्पर्य यह नहीं है, कि वापस 20-25 साल पहले के समय में लौट जाएं, परंतु समाप्त प्राय हिंदी को, यदि आने वाली पीढ़ी को सही सलामत रूप में देना है, तो उनके सामने उदाहरण प्रस्तुत करना होगा।

सामान्यतया, यह देखा जाता है कि जो हमने बचपन में देखा होता है, वो हम जीवन भर याद रखते हैं। अतः, आने वाली पीढ़ी के सामने हमें कुछ उदाहरण प्रस्तुत करने ही होंगे जिससे कि, हिंदी के उपयोग को कुछ ही सही परंतु बढ़ावा अवश्य मिले। कम उम्र के बच्चे तथा युवा पीढ़ी, इन छोटी-छोटी बातों को उपयोग में लाकर, हिंदी भाषा का उपयोग करना सीखें।


अंग्रेजी भाषा की अपनी उपयोगिता है, जिसे नजरअंदाज नहीं किया जा सकता। अतः अपने शिक्षण तथा अन्य आवश्यक अंग्रेजी भाषा के उपयोग तो करना ही है।


यहां हम कुछ, छोटे-छोटे कदमों को इंगित करना चाहते हैं, जो आप अपने जीवन में उपयोग में ला सकते हैं। यह बड़े ही आसान से उपाय हैं, जो आप स्वयं भी कर सकते हैं तथा अपने मित्रों तथा परिवारजनों को भी बता सकते हैं।


पांच आसान कदम, जो हिंदी को समृद्ध करेंगे:



1. हिंदी बोलने में बोलने में गर्व महसूस करें।


ध्यान रहे, आपके इस प्रकार के कदम बड़े ही संक्रामक तरीके से आपके परिवार तथा मित्र जनों में पहुंचते हैं, और वे भी प्रभावित होते हैं।



2. हिंदी के लिए 2 का बटन दबाएं।

जब भी हम बैंक, किसी सरकारी या निजी संस्थान में, अपनी शिकायत दर्ज कराने या जानकारी के लिए फोन करते हैं, तो उसमें सामान्यतया बोला जाता है, कि अंग्रेजी भाषा के लिए 1 का बटन दबाएं, हिंदी के लिए 2 का बटन दबाएं।


आप सिर्फ इतना करें, सामान्यतया 2 का बटन दबाकर, या हिंदी भाषा के लिए कोई भी अन्य बटन, जो निर्देशित किया जाए, दबाएं, और हिंदी में बात करें। इससे इन संस्थानों को पता चलेगा, कि हिंदी में बात करने की डिमांड अधिक है। अतः यह संस्थान भी अंग्रेजी भाषी व्यक्तियों के स्थान पर, हिंदी भाषी युवकों की नियुक्ति करेंगे। इसे हिंदीभाषी व्यक्तियों को रोजगार भी सुलभ होगा। तथा हिंदी भाषा के चलन में भी वृद्धि होगी।


3. यदि आपके यहां हिंदी भाषी पेपर नहीं आता है या कोई पत्रिका नहीं आती है, तो आप हिंदी समाचार पत्र या पत्रिका की शुरुआत कर सकते हैं।



4. सोशल मीडिया पर कभी-कभी हिंदी भाषा में भी लिखें!



5.अपने परिवार में तथा मित्रों को, पुस्तकें भेंट करें!


वर्तमान में हिंदी की सबसे बड़ी त्रासदी यह है कि नई साहित्य का सृजन लगभग ना के बराबर है। हालांकि हिंदी साहित्य का भंडार अत्यंत विशाल है, आपसे उम्मीद है की हिंदी की पुस्तकों को अपने परिवार तथा मित्रों में भेंट करें तथा इसे प्रोत्साहित करें। जिससे कि आपको हिंदी में उसी उत्तमता का कंटेंट मिल सके, जिस प्रकार का अंग्रेजी भाषा में है।


अतः हिंदी पुस्तकों को प्रोत्साहित करना हिंदी भाषा में नई जान डाल सकता है।




0 views

Socials

Besthindibooks.com से लाभान्वित होने के लिए मेलिंग लिस्ट से जुड़िए

© 2019 https://www.besthindibooks.com, proudly created using Wix.com

  • Facebook Social Icon
  • Twitter Social Icon
  • Google+ Social Icon
  • YouTube Social  Icon
  • Pinterest Social Icon
  • Instagram Social Icon